26 January Parade Tickets Booking 2024: ऐसे ऑनलाइन करें 26 जनवरी परेड के टिकट

Mahtab Alam
5 Min Read
26 January Parade Tickets Booking 2024

हर बार की तरह इस बार भी 26 जनवरी को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर भारत अपना गणतंत्र दिवस मनाएगा। आपको बता दें कि इस बार 76वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। देश का अगर कोई भी सिटिजन गणतंत्र दिवस की परेड देखना चाहता है तो वह ऑनलाइन टिकट बुक कर सकता है। 26 January Parade Tickets Booking 2024 के लिए आप किसी को सरकारी ऑफिस या पोस्ट ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है।

इस दिन देश भर में बड़े-बड़े समारोह आयोजित किए जाते हैं। जिम सबसे प्रमुख दिल्ली में आयोजित होने वाली परेड है। 26 January Parade Tickets Booking 2024 में भारत की तीनों सेना, अलग-अलग राज्यों की पुलिस फोर्स, स्कूल और कॉलेजों को स्टूडेंट और लाखों लोग दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस परेड को देखने के लिए आते हैं। इस भीड़ को कंट्रोल करने और लोगों को आरामदायक जगह उपलब्ध कराने के लिए टिकट जारी किए जाते हैं।

सुबह 10:00 बजे शुरू होगी परेड

26 जनवरी दिवस परेड सुबह 10:00 बजे से शुरू होगी। परेड देखने के लिए आपको सुबह 9:30 बजे पहुंचना होगा। सुबह 9:30 बजे परेड विजय चौक से शुरू होगी और 5 किलोमीटर ज्यादा तक चलेगी, जो नेशनल स्टेडियम पर जाकर खत्म होगी। 26 January Parade Tickets Booking 2024 में आपको बता दें कि इस परेड में आपको देश की सैन्य ताकत के प्रदर्शन के साथ-साथ भारत की संस्कृति को भी देखने का मौका मिलेगा।

कैसे बुक करें ऑनलाइन टिकट

अगर आपने गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए टिकट बुक नहीं किया है तो हम आपको बताते हैं कि टिकट बुक कैसे करना है। इसके लिए आपको रक्षा मंत्रालय की ऑफशियल वेबसाइट aamantran.mod.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद यहां आपको एक “बुक यार टिकट हेयर” ऑप्शन मिलेगा जहां आपको क्लिक करना है। 26 January Parade Tickets Booking 2024 उसके बाद “रजिस्टर टू बुक” पर क्लिक करना होगा और फिर आप अपना पूरा नाम भरेंगे।

इसके बाद आपको अपना पूरा मोबाइल नंबर भरना होगा और “रिक्वेस्ट ओटीपी” पर क्लिक करेंगे। इसके बाद आपको “रजिस्टर” पर क्लिक करना होगा। यहां से आपका 2 जनवरी परेड टिकट बुक हो जाएगा। 26 January Parade Tickets Booking 2024 में बता दे कि अगर आप V V I P सीट के पीछे वाली सीट लेना चाहते हैं तो आपको ₹500 देने होंगे जबकि दूसरे और तीसरे टिकट जो कि पीछे वाली हैं, उसके लिए आपको ₹100 से ₹120 देने होंगे।

26 January Parade Tickets Booking 2024

जानकारी के बताओ काम ना करें गणतंत्र दिवस की के परेड के टिकट को 2 जनवरी से 25 जनवरी तक और ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं। 26 January Parade Tickets Booking 2024 में आपको बता दें कि ऑफलाइन टिकट अलग-अलग जगह पर इंडिया टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (ITDC) यात्रा काउंटर, दिल्ली टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (DTDC) काउंटर और विभागीय बिक्री काउंटर पर उपलब्ध है।

ऑफलाइन टिकट ऐसे खरीदें

  1. गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के लिए अधिकृत ऑफलाइन आउटलेट टिकट काउंटर पर जाएंगे।
  2. नाम जन्मतिथि मोबाइल नंबर पहचान पत्र के साथ एक फॉर्म भरेंगे।
  3. पर आप उसे कार्यक्रम को चंगे जिसका खरीदना चाहते हैं।
  4. इसमें फुल ड्रेस रिहर्सल (FDR) गणतंत्र दिवस परेड, बीटिंग रिट्रीट, गणतंत्र दिवस परेड शामिल है।
  5. इसके अलावा अपने पहचान पत्र की एक फोटो स्टेट भी अटैच करनी होगी।
  6. इसके बाद आप इसका पेमेंट करें और टिकट खरीद लें ।

यह भी पढ़ें-

Share This Article
Follow:
मेरा नाम महताब आलम है, मैं उत्तर प्रदेश का रहना वाला हूँ। मैं एक Content Writer, Creator और स्टूडेंट हूँ। मैंने 2018 में बीएससी पास आउट की थी, और मैं आपको हिंदी में न्यूज़पेपर ब्लॉग पर रोज Trending News, Entertainment, Sports, Education, Technology और Lifestyle से सम्बंधित लेख देता रहूँगा।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *