Smriti Irani Visit to Saudi Arabia: स्मृति ईरानी ने किया मदीना दौरा, कॉन्फ्रेंस में लिया हिस्सा

Mahtab Alam
5 Min Read
Smriti Irani visit to Saudi Arabia

केंद्रीय महिला एवं कल्याण और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी और विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन सऊदी अरब की राजधानी जेद्दा के दौरे पर गए हुए थे। भारत की केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सऊदी अरब के पवित्र शहर मदीना का दौरा किया। Smriti Irani visit to Saudi Arabia में, उन्होंने हर यात्रियों को सेवा देने वाले इंडियन इंडियन वालंटियर से मुलाकात की और भारत के हज उमरा तीर्थ यात्रियों के साथ बातचीत की।

हज-उमरा तीर्थ यात्रियों को लेकर समझौता

इस दौर में भारत और सऊदी अरब के बीच हज समझौते 2024 पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं। 2024 के लिए समझौते के अनुसार, भारत से 1,75,025 तीर्थ यात्रियों का कोटा रिजर्व किया गया है। इनमें से 1,40,020 सीटें हज समिति के लिए रिजर्व की गई है। वही 35,005 सीटें हाई ग्रुप ऑपरेटर के लिए एलॉटेड की गई है। Smriti Irani visit to Saudi Arabia में, भारतीय मंत्री ने हजारों की तादाद में आने वाले भारतीय हज यात्रियों के लिए अच्छी सुविधा देने प्रतिबद्धता दी है।

इसी के साथ ही भारत सरकार ने एक डिजिटल पहल भी शुरू की है, जिससे भारतीय हज यात्रियों को सभी जरूरी सूचनाएं मिल सकेंगी। सऊदी अरब में इसके लिए पूरी मदद करने का विश्वास जताया है। Smriti Irani visit to Saudi Arabia में बता दें कि एक आधिकारिक बयान के मुताबिक भारत सरकार हज यात्रा पर जाने वाले भारतीय मुसलमान को सेवाएं और सुविधाएं देने के अपने वादे पर कायम है।

सम्मेलन में 200 से ज्यादा संस्थाओं ने लिया भाग

भारत और सऊदी अरब के बीच हज 2024 के लिए द्विपक्षीय आज समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस कार्यक्रम में दुनिया भर के अलग-अलग स्थान से मंत्रियों और अधिकारियों ने हिस्सा लिया। Smriti Irani visit to Saudi Arabia में इसके अलावा हज और उमरा में शामिल प्राइवेट और पब्लिकली दोनों संस्थाओं का रिप्रेजेंटेशन करने वाली 200 से ज्यादा संस्थाओं ने भाग लिया।

अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के अनुसार, स्मृति ईरानी के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने कॉन्फ्रेंस के उद्घाटन सत्र में भाग लिया। Smriti Irani visit to Saudi Arabia में इस दौरान विचारों और सूचनाओं का आदान-प्रदान हुआ जो भारतीय हज यात्रियों के लिए तीर्थ यात्रा को बेहतर बनाने में उपयोगी साबित होगा। कॉन्फ्रेंस के मौके पर हुई एक अलग बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री और विदेश मंत्री पी मुरलीधरन कामाख्या क्षेत्र के गवर्नर के साथ विचार-विमर्श किया।

Smriti Irani visit to Saudi Arabia ट्विटर पर साझा की पोस्ट

स्मृति एक ईरानी ने X (पहले ट्विटर) पर लिखा कि मैं आज मदीना की ऐतिहासिक यात्रा की, इस्लाम का सबसे पवित्र शहरों में से एक हजरत पैगंबर मोहम्मद की मस्जिद-ए-नववी, उहूद के पहाड़ और पहली इस्लामी मस्जिद की यात्रा शामिल है। स्मृति ईरानी ने कहा इस दौरान उन्हें इस्लाम के बारे में जानने का मौका मिला। Smriti Irani visit to Saudi Arabia में स्मृति ईरानी के साथ विदेश राज्य मंत्री मुरलीधरन भी शामिल थे।

ऐसा पहली बार है जब सऊदी अरब के मदीना शहर में कोई गैर मुस्लिम भारतीय पहुंचा है। अपने कानून के लिए चर्चा में रहने वाला सऊदी अरब में स्मृति ईरानी के पहुंचने को माना जा रहा है। स्मृति ईरानी अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री हैं। उन्होंने प्रतिनिधिमंडल के साथ मदीना का दौरा किया और वहां यात्रियों के लिए की जा रही सुविधाओं का जायजा लिया। Smriti Irani visit to Saudi Arabia भारत की कूटनीति का अहम कदम माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें-

Share This Article
Follow:
मेरा नाम महताब आलम है, मैं उत्तर प्रदेश का रहना वाला हूँ। मैं एक Content Writer, Creator और स्टूडेंट हूँ। मैंने 2018 में बीएससी पास आउट की थी, और मैं आपको हिंदी में न्यूज़पेपर ब्लॉग पर रोज Trending News, Entertainment, Sports, Education, Technology और Lifestyle से सम्बंधित लेख देता रहूँगा।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *