Women Farmers Budget 2024: महिला किसानों को बड़ी सौगात, मिलेंगे ₹ 12000 हर साल

Mahtab Alam
4 Min Read
Women Farmers Budget 2024

देश में इस साल लोकसभा चुनाव होने जा रहे हैं, उससे पहले महिला किसानों को बड़ी खबर मिल सकती है। केंद्र सरकार की तरफ से महिला किसानों को सालाना सम्मान निधि दोगुनी करने जा रही है। फिलहाल अभी सम्मान निधि के रूप में देश भर के किसानों को ₹6000 सालाना दिए जाते हैं। Women Farmers Budget 2024 में अगर ऐसा हुआ तो किसानों को हर साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा ₹12000 केंद्र सरकार की तरफ से मिलेंगे।

1 फरवरी को हो सकती है घोषणा

इसकी घोषणा 1 फरवरी को आने वाले बजट में हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार अपने संबोधन में महिलाओं को सशक्त बनाने की बात कहते हैं और इस दिशा में सरकार का यह कदम माना जा रहा है। Women Farmers Budget 2024 में सूत्रों की माने तो इस घोषणा के बाद बजट में इस फैसले से सरकार पर 12000 करोड़ रुपए का एक्स्ट्रा बोझ पड़ेगा। हालांकि एग्रीकल्चर और फाइनेंशियल मिनिस्ट्री ने इस संबंध में कोई कमेंट नहीं की है।

इसके अलावा आर्थिक रूप से वंचित महिलाओं के लिए नगद ट्रांसफर योजना शुरू करने का भी प्लान है। सरकार की तरफ से 21 साल की उम्र से ज्यादा वाली ऐसी महिलाओं के लिए कैश ट्रांसफर स्कीम लाने की योजना है, जिन्हें सरकार की किसी भी योजना का फायदा नहीं मिल रहा है। Women Farmers Budget 2024 को सरकार के इस कदम को आने वाले चुनाव में महिला के लिए एक रणनीतिक कदम के रूप में देखा जा सकता है।

Women Farmers Budget 2024 550 अरब डॉलर बजट

देश में 26 करोड़ से ज्यादा किस है जो 1 करोड़ 40 लाख आबादी वाले देश में अपने परिवारों के साथ एक बड़ा वाटर ग्रुप है। आंकड़ों के मुताबिक, टोटल किसानों में 60 प्रतिशत महिलाएं हैं, मगर उनमें 13 प्रतिशत से भी कम महिला किसानों के पास अपनी खुद की जमीन है। Women Farmers Budget 2024 फाइनेंशियल सहायता देने से सरकारी फाइनेंस पर कोई ज्यादा असर नहीं पड़ेगा क्योंकि 550 अरब डॉलर के बजट में यह राशि बहुत कम है।

आर्थिक स्थिति में होगा सुधार

सरकार की तरफ से किसान सम्मन निधि में इजाफा करने से महिलाओं को बहुत बड़ा सपोर्ट मिलेगा क्योंकि इससे उनकी आर्थिक स्थिति में भी इजाफा होगा। एक रिपोर्ट में कहा गया कि किसी भी सरकारी स्कीम में महिलाओं को कैश सपोर्ट दोगुना करने का कोई उदाहरण नहीं है। इसे ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की स्थिति और मजबूत हो जाएगी। Women Farmers Budget 2024 से सम्मान निधि दोगुनी करने के बावजूद भी सरकार पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा।

लोकसभा चुनाव में मिल सकता है भारी समर्थन

इससे सरकार को होने वाले लोकसभा चुनाव में महिला मतदाताओं का भारी समर्थन मिल सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 लोकसभा चुनाव से पहले किसान सम्मन निधि देने की घोषणा की थी। केंद्र सरकार के मुताबिक, Women Farmers Budget 2024 से फिलहाल देश के 11 करोड़ किसानों को फायदा हो रहा है। अब तक इस योजना के माध्यम से 15 किस्तों में 2.81 लाख करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें-

Share This Article
Follow:
मेरा नाम महताब आलम है, मैं उत्तर प्रदेश का रहना वाला हूँ। मैं एक Content Writer, Creator और स्टूडेंट हूँ। मैंने 2018 में बीएससी पास आउट की थी, और मैं आपको हिंदी में न्यूज़पेपर ब्लॉग पर रोज Trending News, Entertainment, Sports, Education, Technology और Lifestyle से सम्बंधित लेख देता रहूँगा।
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *